अक्षय कुमार का असली नाम क्या था और कैसे बदला?

 

अक्षय कुमार को बॉलीवुड में काम करते हुए करीब तीस साल हो चुके हैं। अपने करियर के दौरान उन्होंने लगातार कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी हैं। उनका जन्म राजीव भाटिया के रूप में हुआ था, उनके माता-पिता ने उनका नाम अक्षय कुमार रखा, इससे पहले कि उन्होंने अभिनेता कुमार गौरव से प्रेरित होकर स्टेज नाम अक्षय कुमार अपनाया।

अक्षय कुमार की संक्षिप्त जीवनी।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार ने अपने एक्शन से भरपूर अभिनय से प्रशंसकों का दिल जीत लिया है, और उनके दिलों में एक खास जगह बना ली है। उन्होंने 1991 की फ़िल्म ‘सौगंध’ में मुख्य भूमिका के रूप में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और हर साल कई फ़िल्में करने के लिए जाने जाते हैं, जिसमें उनकी सिग्नेचर एक्शन भूमिकाओं के अलावा कॉमेडी जैसी कई विधाएँ शामिल हैं।

बॉलीवुड में उनके योगदान पर चर्चा।

Reed More 

अक्षय कुमार लगभग तीन दशकों से बॉलीवुड में काम कर रहे हैं, जिसके दौरान उन्होंने अपने करियर में लगातार कई सफल फ़िल्में दी हैं।

 

अपना जीवन मनोरंजन के लिए समर्पित कर दिया है, कई पुरस्कार जीते हैं और कई फ़िल्मों में अभिनय किया है, और इस दौरान अपने प्रशंसकों का दिल जीता है।

 

अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है।

खिलाड़ी कुमार को असली नाम राजीव भाटिया उनके माता-पिता ने दिया था।

कुमार का जन्म और नाम राजीव भाटिया है।

 

पुरानी दिल्ली में जन्मे और चांदनी चौक में पले-बढ़े अक्षय कुमार को अपने बॉलीवुड करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। मूल रूप से राजीव भाटिया नाम वाले कुमार ने बैंकॉक में शेफ के रूप में काम करते हुए कुमार गौरव से प्रेरित होकर अपना नाम बदलने का फैसला किया।

 

राजीव भाटिया ने अपना नाम बदलकर अक्षय कुमार रखने का फैसला कब और क्यों किया?

 

उनो ने नाम बदलने का कारण अंक ज्योतिष या ज्योतिष नहीं था, बल्कि अपने समय के मशहूर अभिनेता कुमार गौरव थे। कुमार गौरव ने ही अक्षय कुमार को अपना नाम बदलने के लिए प्रेरित किया था। सौगंध में अपनी मुख्य भूमिका से पहले, अक्षय कुमार ने महेश भट्ट की 1987 की फिल्म ‘आज’ में 15 सेकंड की एक छोटी भूमिका निभाई थी।

 

अक्षय कुमार के नाम बदलने के कारण व्यक्तिगत और करियर से जुड़े हैं।

अपने करियर की शुरुआत में एक पहचान स्थापित करना।

बॉलीवुड में प्रवेश करते समय, कई अभिनेता अधिक यादगार और आकर्षक सार्वजनिक छवि स्थापित करने के लिए अपना नाम बदलना चुनते हैं। अक्षय कुमार को राजीव हरिओम भाटिया की तुलना में फिल्म उद्योग के लिए अधिक ध्यान आकर्षित करने वाला और उपयुक्त माना गया।

उच्चारण और नाम का प्रभाव।

“अक्षय कुमार” नाम का उच्चारण करना आसान था और इसके सरल उच्चारण के कारण भारतीय दर्शकों द्वारा इसे आसानी से याद रखा जाता था।

मार्केटिंग और प्रचार का कार्य।

बॉलीवुड के रुझानों में नाम बदलने का एक कारण मार्केटिंग और प्रचार के दृष्टिकोण से हो सकता है। मनोरंजन उद्योग में एक शक्तिशाली नाम विकसित करना किसी के करियर को बढ़ा सकता है और एक विशिष्ट पहचान स्थापित कर सकता है।

नाम का सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व।

सांस्कृतिक पहचान: अक्षय कुमार जैसा नाम सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व भी रख सकता है। “अक्षय” नाम का अर्थ है ‘अनंत’ या ‘अखंड’, जो सकारात्मकता और स्थिरता का प्रतिनिधित्व करता है।

व्यक्तिगत निर्णय

कभी-कभी व्यक्तिगत पसंद किसी के नाम को बदलने के निर्णय के पीछे का कारण हो सकती है, क्योंकि यह व्यक्तिगत संतुष्टि से संबंधित हो सकता है। अक्षय कुमार ने अपने करियर के लक्ष्यों और व्यक्तिगत आकांक्षाओं के आधार पर भी अपना नाम बदलने का फैसला किया जा सकता है।

अक्षय कुमार के पिता का नाम बदलने के बारे में क्या कहना है?

अक्षय कुमार

यह भी बताया कि जब उन्होंने अपने पिता को अपना नाम बदलने के बारे में बताया तो उनके पिता ने उनसे पूछा कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं। जवाब में, अभिनेता ने अपने पिता को समझाया कि वह अपना नाम अपनी फिल्म के नायक के नाम के समान ही रखना चाहते हैं।

अक्की ने इंटरव्यू में यह भी स्पष्ट किया कि उन्होंने यह निर्णय लेने से पहले किसी पंडित से सलाह नहीं ली। उनके नाम चुनने का यही एकमात्र कारण था। उन्हें इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि इस नाम को अपनाने के बाद उनकी किस्मत चमक जाएगी और उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिलेंगे।

आपको बता दें कि बतौर मुख्य अभिनेता अक्षय कुमार की शुरुआती दो फिल्में सौगंध और डांसर को दर्शकों से ज्यादा सराहना नहीं मिली थी। हालांकि, 1992 में आयशा जुल्का और दीपक तिजोरी के साथ फिल्म ‘खिलाड़ी’ में उनके अभिनय को दर्शकों ने खूब सराहा था।

Leave a Comment