लसिथ मलिंगा का जन्मदिन: रोहित और विराट को डराने वाला खतरनाक गेंदबाज- ‘यॉर्कर किंग’ की दिलचस्प कहानी

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा एक मशहूर हस्ती हैं। अपनी सटीक यॉर्कर के लिए मशहूर मलिंगा लगातार शीर्ष बल्लेबाजों को मात देने में कामयाब रहे हैं। विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और रोहित शर्मा समेत कई क्रिकेट दिग्गज उनका सामना करने से कतराते रहे हैं। आज लसिथ मलिंगा का जन्मदिन 42वां है, तो आइए उनके करियर से जुड़े अनोखे रिकॉर्ड के बारे में जानें।

खेल डेस्क, नई दिल्ली। लसिथ मलिंगा का जन्मदिन: स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर हैं। जब भी वे क्रीज पर उतरते हैं, तो शीर्ष गेंदबाजों को भी उन्हें आउट करना मुश्किल लगता है। हालांकि, कई ऐसे गेंदबाज भी रहे हैं, जिनके खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए विराट और रोहित दोनों ही डरे हुए महसूस करते थे।

इनमें से एक थे श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का जन्मदिन आज है, जिनकी यॉर्कर रोहित और विराट को भी हार मानने पर मजबूर कर देती थी। लसिथ मलिंगा की यॉर्कर ने उन्हें खास पहचान दिलाई है और उन्होंने कई अहम मैचों में टीम की जीत में अहम योगदान दिया है। लसिथ मलिंगा का जन्मदिन आज वो अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं।

लसिथ मलिंगा का जन्मदिन 42वा है?

लसिथ मलिंगा का जन्मदिन
लसिथ मलिंगा का जन्मदिन

लसिथ मलिंगा का जन्मदिन पर ‘यॉर्कर किंग’ की दिलचस्प कहानी पर एक नजर डालते हैं। लसिथ मलिंगा का जन्मदिन: बस मैकेनिक का बेटा सुपरस्टार बन गया। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का जन्म गॉल के पास एक छोटे से गांव में हुआ था, जहां उन्होंने अपने दोस्तों के साथ रेत पर क्रिकेट खेलना शुरू किया था। उस समय वह अपने खेल के लिए टेनिस बॉल का इस्तेमाल करते थे।

उनके पिता, जो एक बस मैकेनिक थे, ने आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के बावजूद अपने बेटे के सपने का समर्थन किया। लसिथ मलिंगा ने पहली बार लेदर बॉल तब उठाई थी जब वह 17 साल के थे। लसिथ मलिंगा ने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन उनमें से एक सबसे खास है: 2007 विश्व कप मैच, जिसके दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार चार विकेट लिए थे।

लसिथ मलिंगा दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो मौकों पर लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लेने का उल्लेखनीय कारनामा किया है। उन्होंने पहली बार 2007 विश्व कप के दौरान यह कारनामा किया और बाद में 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में यह कारनामा दोहराया। अपने करियर के दौरान, मलिंगा ने श्रीलंका के लिए 226 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 338 विकेट लिए हैं, जबकि टेस्ट मैचों में 101 विकेट भी हासिल किए हैं।

यहां तक ​​कि दिग्गज भी लसिथ मलिंगा के सामने कमज़ोर पड़ गए (मलिंगा रिकॉर्ड)।

लसिथ मलिंगा का जन्मदिन

यहां तक ​​कि दिग्गज भी लसिथ मलिंगा की यॉर्कर के सामने संघर्ष करते रहे हैं। विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और रोहित शर्मा सभी उनका सामना करने से डरते थे। गौरतलब है कि मलिंगा ने अपने करियर में सचिन को छह बार, एमएस धोनी को पांच बार, रोहित शर्मा को तीन बार और किंग कोहली को दो बार आउट किया है।

आर्थिक तंगी से उबरकर करोड़पति बने मलिंगा (Lasith Malinga Net Worth).

लसिथ मलिंगा का जन्मदिन
फोटो क्रेडिट इंस्टाग्राम

मलिंगा ने खेल में अपने असाधारण प्रदर्शन के जरिए दुनिया में अपनी पहचान बनाई। आर्थिक तंगी से उबरने के बाद उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई। उनकी नेटवर्थ 80 करोड़ से ज्यादा है।

आईपीएल में लसिथ मलिंगा के रिकॉर्ड

लसिथ मलिंगा का जन्मदिन

लसिथ मलिंगा के आईपीएल रिकॉर्ड की चर्चा करें तो यह गौर करने वाली बात है कि 2009 से आईपीएल में हिस्सा ले रहे मलिंगा ने अपने पूरे करियर में 110 मैचों में 88 रन बनाए हैं।

Lasith Malinga सादी कब की?

लसिथ मलिंगा का जन्मदिन
फोटो क्रेडिट इंस्टाग्राम

 

 

Lasith Malinga ने 2010 में तान्या से सादी की ओर उनकी लव लाइफ काफी दिलचस्प और कुशल है और उन्होंने पहली बार मुलाकात तान्या पारा से एक शेड्यूल सूट के दौरान की थी और पहली नजर में उनको प्यार हो गए थे। एक साथ रिलेशन में रहे और फिर उन्होंने एक गेद बाज के बाद प्रपोज किया और 22 जनवरी 2010 से शादी कर ली और उनके दो बच्चे हैं

 

 

 

 

Leave a Comment