विश्व जनसंख्या दिवस अभियान कब मनाया जाता है

विश्व जनसंख्या दिवस अभियान कब मनाया जाता है

विश्व जनसंख्या दिवस एक लेकर आज के दिन मनाया जाता है मतलब 11 जुलाई को मनाया जाता है और इसके पीछे का महत्व क्या है चलिए जानते हैं।

दोस्तों विश्व जनसंख्या दिवस हर साल अध्याय 11 जुलाई को मनाया जाता है और लोगों में आयोजित द्वारा जागरूकता फैलता है।

दोस्तों विश्व जनसंख्या की दिवस की शुरुआत 1987 से घोषित किया गया था। और 1987 न्यूज़ की साल में से हर साल मनाया जाता है।

विश्व जनसंख्या दिवस

और यह दिवस हमें याद दिलाता है कि हमारे भारत में कितनी जनसंख्या है।

विश्व जनसंख्या दिवस का मुख्य उद्देश्य है की तेजी से जो जनसंख्या बढ़ रही है और उसे जोड़ी चुनौतियों पर लोगों में जागरूकता फैलाना।

 

विश्व जनसंख्या दिवस निबंध

विश्व जनसंख्या पर दिवस पर निबंध जो इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है कि हमारे देश में जनसंख्या बढ़ रही है उसके जुड़ी हर समस्या के बारे में जागरूकता फैलाना आदेश में कार्यक्रम के माध्यम से और लोगों में जागरूकता फैलाना है

इस देश को इसका मुख्य उद्देश्य और किसी ने किसी तरह कार्यक्रम कार्य करता द्वारा हर साल अज्ञात जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस स्वरूप से मनाया जाता है और लोगों में जागरूकता बताई जाती है।

आज के दिन कई देशों में विश्व जनसंख्या दिवस से मनाया जाता है और चीन से दूसरे नंबर पर हमारा भारत में सबसे ज्यादा जनसंख्या है और इससे जुड़ी कार्यक्रम के द्वारा लोगों में जागरूकता फैलाना है और लोगों को बताना है कि ज्यादा जनसंख्या से क्या समस्या होती है उसके बारे में जो कार्यक्रम अलग-अलग माध्यम से लोगों में जागरूकता फैलता है और बताते हैं।

ज्यादा दोस्तों देश में जनसंख्या बढ़ाने के कारण कई सारे समस्या अभी होती है और रोजगार भी और विकास की दौड़ पर कम पड़ रहा है इसलिए देश में कहीं-कहीं जगह पर गरीबी,बेरोजगारी वह बढ़ रही है।

विश्व जनसंख्या दिवस 2024 की थीम

विश्व जनसंख्या दिवस 2024 की थीम हे के” किसी को पीछे न छोड़ें, सभी की गिनती करें,” विश्व जनसंख्या का सतत विकास और गतिशीलता एक महत्वपूर्ण पहलू है।

विश्व जनसंख्या दिवस पर भाषण

विश्व जनसंख्या दिवस पर भाषण अलग-अलग जगह पर तथा कार्यक्रम और विश्व दिन संख्या की थाती उज्जैनी और कार्य कार्यकर्ता द्वारा लोगों में जागरूकता फैलाना अलग-अलग माध्यम से अलग-अलग प्लेटफार्म से जनसंख्या का बढ़ावा और उसके नुकसान और कई सारी समस्या

Home page 

और आप सोशल मीडिया द्वारा और कई के अलग

प्लेटफार्म द्वारा उसका भाषण आप दे सकते हो और उसका भाषण आप ग्रहण कर कर आप अपने जीवन में सुधार ला सकते हो

और आज विश्व जनसंख्या दिवस मना भी सकते हो और ज्यादा जनसंख्या बढ़ाने के कारण कई की समस्या आती हैं कहीं पर बेरोजगार गरीबी यह सब बढ़ती जनसंख्या के कारण समस्या है

राष्ट्रीय जनसंख्या दिवस

राष्ट्रीय जन्म दिवस में विश्व जनसंख्या की गिनती को राष्ट्रीय जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाता है हर साल और उसका थीम है 2024 किसी को पीछे ना छोड़े सब की गिनती करें ।

इसका मतलब है के सभी की हर एक इंसान छोटा या बड़े सब की गिनती करें किसी को पीछे ना छोड़े इसका मुख्य उद्देश्य भी है और राष्ट्रीय जनसंख्या का दिवस देश में कितनी संख्या है।

इसकी गिनती करें और उसके बारे में जागरूकता और लोगों को महत्वपूर्ण माहिती अलग-अलग प्लेटफार्म द्वारा पूर्ण करें।

 

 

Leave a Comment