69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने SCERT को किया महत्त्वपूर्ण घेराव

 

69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने हाल ही में SCERT (State Council of Educational Research and Training) कार्यालय का महत्त्वपूर्ण घेराव किया।

69000 शिक्षक भर्ती

दोस्तों आंदोलन का मुख्य उद्देश्य है कि जो भर्ती हुई थी इसमें जो देरी हो रही है और समस्या आ रही है इसको लेकर उमेदवारो ने विरोध जताया है। उन्होंने दावा किया है की भर्ती के परिणाम की जो घोषणा में आवश्यक परिणाम जो घोषित किए जाते हैं उसमें देरी लग रही है और इसके मामले में जो उम्मीदवारों होते हैं उसको प्रभावित किया है।

Reed More 

इस 69000 शिक्षक भर्ती अभियान के घेराव की प्रमुख वजहें ?

 

जो अभियान में SCERT घेराव किया है इसका मुख्य कारण शिक्षक की भर्ती प्रतिक्रिया में आ रही है समस्या। और अभी तूने एक आरोप लगाया है के परिणाम कोशिश करने में अत्यंत ठीक देरी हो रही है। जिसमें उसकी उम्मीदों पर हताश का असर पड़ रहा है।

इसमें दोस्तों पति प्रक्रिया में जो कमी आ रही है और कई टेक्निकल समस्या का भी हिस्सा है। इसमें दोस्तों उम्मीदवारों की का यह मानना है, की जो भी तकलीफ आ रही है टेक्निकल समस्या आ रही है उसका सुझाव हो जाए और लंबे समय से चली रही भर्ती प्रक्रिया में स्पष्ट निर्णय सूचित किया जाए।

इस आदोलन के घेराव के परिणाम ?

इस आंदोलन के कह रहा उसे क्या परिणाम आएगा जो SCERT किया है उसे पर मीडिया ने और सरकार ने ध्यान आकर्षित किया है। जो इस आंदोलन चल रहा है उसके बाद शिक्षा विभाग ने इस मुद्दे को गंभीरता से भी स्वीकार किया है और इसमें सुधारात्मक कदम उठाने की बात भी की है। यह कह रहा हूं न केवल विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा है बाकी इसमें कई अन्य सरकारी विभागों की जो सुधार की आवश्यकता का भी एक संकेत है।

69000 शिक्षक भर्ती
69000 शिक्षक भर्ती

इस आंदोलन से यह स्पष्ट होता है कि जो टेक्निकल समस्या और जो समस्या आ रही है इस पर चरण से जो कदम नहीं उठाती है सरकार तो ऐसे प्रदर्शन भविष्य में भी हो सकते हैं।

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में सुधार की आवश्यकता

69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों के घेराव ने इस आंदोलन में जो उम्मीदवारों को समस्या आ रही है और कितनी भर्ती में सुधारने की आवश्यकता है वह दिखता है।

जो समस्या आ रही है उसको ठीक करने का समय पढ़ने ना लेना यह अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण है। अगर भारती करिया में जो ऐसी समस्या आ रही है तो उम्मीदवारों का भी इसमें विश्वास प्रभावित होता है। इस आंदोलन का कहना है उम्मीदवारों का कहना है कि जो समस्या आ रही है उसे जल्दी से ठीक किया जाए।

अभ्यर्थियों की प्रतिक्रिया और उम्मीद

और सब व्यक्तियों ने इस खेराव के माध्यम से जो उन्हें समस्या आ रही है उसे वह संतोष जनक स्थिति है वह इस आंदोलन के माध्यम से व्यक्त किया है और भविष्य की चिंता को उजागर किया है।

 

और उनके द्वारा किए गए जो प्रदर्शन और संबंधित कर दिया है कि जो सरकारी विभागों में जो समस्या आ रही है उसे टाइम पर कार्यवाही नहीं की जाती। इस सिटी में सरकारी विभागों को तय करना होगा और इसमें स्पष्ट करना होगा कि जो प्रतिक्रिया की समीक्षा करनी होगी और सूचित करना होगा की भर्ती प्रकृति है समय और पारदर्शी हो।

 

 

 

 

 

Leave a Comment