मेरा नाम जोकर’ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए ‘बॉबी’ फिल्म बनाई गई थी; ऋषि कपूर की जगह इस सुपरस्टार को पहली पसंद 

ऋषि कपूर ने 1973 में फिल्म “बॉबी” से फिल्म इंडस्ट्री में बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया था, जिसे उनके पिता राज कपूर ने बनाया और निर्देशित किया था। हालाँकि, आप इस फिल्म के बारे में एक दिलचस्प तथ्य से अवगत नहीं हो सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि यह क्यों बनाई गई थी और ऋषि कपूर से पहले इस भूमिका के लिए किस स्टार पर विचार किया गया था? आइए जानें!

ऋषि कपूर हिंदी सिनेमा के एक सच्चे रत्न थे, जिन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दीं, खासकर रोमांस शैली में। उनके अभिनय कौशल ने कई प्रमुख सितारों को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने बहुत कम उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश किया, जब वे सिर्फ़ तीन साल के थे, तब उन्होंने अपने पिता राज कपूर की फिल्म “श्री 420” में काम किया था।

बॉबी

राज कपूर का किरदार निभाया।

श्री 420 में ऋषि कपूर की भूमिका काफी छोटी थी, क्योंकि वे केवल हिट गाने ‘प्यार हुआ, इकरार हुआ’ में दिखाई दिए थे। यह उनके अभिनय करियर की शुरुआत थी। पंद्रह साल बाद, उन्हें अपने पिता राज कपूर द्वारा निर्देशित एक फिल्म में फिर से काम करने का मौका मिला और इस बार, उनकी भूमिका बड़ी थी। उन्होंने मेरा नाम जोकर में राज कपूर के युवा संस्करण को चित्रित किया।

मेरा नाम जोकर असफल

मेरा नाम जोकर को एक क्लासिक कल्ट फिल्म माना जाता है, लेकिन जब यह सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई, तो यह दर्शकों को आकर्षित करने में विफल रही। नतीजतन, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई, जिससे राज कपूर काफी कर्ज में डूब गए। उन्होंने इस फिल्म के निर्माण में अपना सारा पैसा लगा दिया था और कहा जाता है कि उन्होंने अपनी पत्नी के गहने भी गिरवी रख दिए थे।

बॉबी

ऋषि कपूर ने अपनी पहली उपस्थिति फिल्म बॉबी में दिखाई।

तीन साल बाद, ऋषि कपूर ने फिल्म *बॉबी* में मुख्य अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की, जहाँ उन्होंने डिंपल कपाड़िया के साथ स्क्रीन साझा की। फिल्म का निर्माण और निर्देशन राज कपूर ने किया था, और यह एक बड़ी सफलता साबित हुई, जिसने ऋषि कपूर को चमकने का मौका दिया। यह उस वर्ष ऋषि कपूर की सबसे महत्वपूर्ण शुरुआत थी। हालांकि, शायद आपको यह पता न हो कि *बॉबी* को *मेरा नाम जोकर* द्वारा लिए गए कर्ज को चुकाने में मदद करने के लिए बनाया गया था।

बॉबी मेरा नाम जोकर के लिए बिल्कुल उपयुक्त थे।

 

हमने इसका ज़िक्र नहीं किया; ऋषि कपूर ने खुद एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया। उन्होंने यह भी कहा कि उनके पिता मूल रूप से सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ यह फ़िल्म बनाना चाहते थे। वे लंबे समय से “बॉबी” को एक प्रेम कहानी के रूप में बनाने पर विचार कर रहे थे, जिसमें राजेश खन्ना मुख्य भूमिका निभाने वाले थे।

यही बॉबी का असली हीरो होता।

बॉबी

आर्थिक तंगी के कारण, राज कपूर अभिनेता राजेश खन्ना की फीस देने में असमर्थ थे। नतीजतन, उन्होंने फिल्म “बॉबी” की कहानी को एक किशोर प्रेम कहानी पर केंद्रित करने के लिए बदल दिया और अपने बेटे ऋषि कपूर को नायक के रूप में कास्ट किया। पिछले एक इंटरव्यू में ऋषि ने इस बारे में बात की थी।

उन्हें मेरा नाम जोकर में उनके प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला

4 सितंबर, 1952 को जन्मे ऋषि कपूर ने फिल्म बॉबी में अपनी भूमिका से रातोंरात प्रसिद्धि हासिल की। वह कई दर्शको फिल्मों में दिखाई दिए, जिनमें लैला मजनू, कभी-कभी, अमर अकबर एंथोनी, हम किसी से कम नहीं, सरगम, नसीब, प्रेम रोग, कुली, नगीना, दीवाना और बोल राधे बोल शामिल हैं। अभिनेता को मेरा नाम जोकर में उनके अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। दुख की बात है कि कैंसर से जूझने के बाद 2020 में उनका निधन हो गया।,

Leave a Comment