मोदी कैबिनेट ने रेलवे के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की: इंदौर को मुंबई से जोड़ने वाली नई रेलवे लाइन, 1,000 गांवों को लाभ 

मोदी कैबिनेट ने रेलवे के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने इंदौर और मुंबई को जोड़ने वाली एक नई रेलवे लाइन परियोजना को हरी झंडी दे दी है। रेल मंत्रालय लगभग 18,036 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से इस परियोजना को पूरा करने के लिए तैयार है। सोमवार को जारी एक बयान में, सीसीईए ने कहा कि नई लाइन इंदौर और मनमाड के बीच सीधा संपर्क स्थापित करेगी।

मोदी कैबिनेट ने रेलवे के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा

मोदी कैबिनेट ने रेलवे के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा
मोदी कैबिनेट ने रेलवे के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने इंदौर और मुंबई को जोड़ने वाली एक नई रेलवे लाइन परियोजना को हरी झंडी दे दी है। रेल मंत्रालय लगभग 18,036 करोड़ रुपये की अनुमानित कुल लागत से इस परियोजना को पूरा करने के लिए तैयार है।

मोदी कैबिनेट ने रेलवे के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा, सीसीईए ने घोषणा की कि इंदौर और मनमाड को जोड़ने वाली नई रेलवे लाइन सीधी कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी और गतिशीलता में सुधार करेगी, जिससे भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की दक्षता और विश्वसनीयता बढ़ेगी।

इस योजना मै छह जिलों का समावेश होता है,महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश

मोदी कैबिनेट ने रेलवे के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा

 

 

यह परियोजना दो राज्यों, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के छह जिलों को शामिल करती है, और इसका उद्देश्य वर्तमान भारतीय रेलवे नेटवर्क को लगभग 309 किलोमीटर तक विस्तारित करना है।

इस परियोजना में 30 नए स्टेशनों का निर्माण शामिल होगा, जिससे बड़वानी के विकासशील जिले से कनेक्टिविटी बढ़ेगी। नई रेलवे लाइन लगभग 1,000 गांवों को जोड़ेगी और लगभग 3 मिलियन की आबादी को सेवा प्रदान करेगी।

धार्मिक स्थलों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी।

मोदी कैबिनेट ने रेलवे के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा,सीसीईए के बयान में संकेत दिया गया है कि यह परियोजना एकीकृत योजना द्वारा सक्षम मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए पीएम-गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अंतर्गत आती है। यह पहल लोगों, वस्तुओं और सेवाओं के परिवहन के लिए सुगम कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगी।

इस परियोजना का उद्देश्य देश के पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों को मध्य भारत से जोड़ने वाला अधिक सीधा मार्ग बनाकर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाना है। परिणामस्वरूप, श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर सहित उज्जैन-इंदौर क्षेत्र में विभिन्न पर्यटक और धार्मिक स्थलों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद है।

Reed more 

यह परियोजना पीथमपुर ऑटो क्लस्टर को भी सीधा संपर्क प्रदान करेगी, जिसमें 90 बड़ी इकाइयां और 700 छोटे और मध्यम उद्यम शामिल हैं, तथा उन्हें जेएनपीए के गेटवे पोर्ट और अन्य राज्य बंदरगाहों से जोड़ा जाएगा।

 

 

Leave a Comment